टॉप न्यूज़राष्ट्रीयव्यापार

चीन को एक और तगड़ा झटका : रंगीन टेलीविजन सेट के आयात पर बैन लगा

चीन को लगातार आर्थिक मोर्चे पर भारत झटका दे रहा है. अब भारत सरकार ने रंगीन टेलीविजन सेट के आयात पर बैन लगा दिया है. चीन से बड़े पैमाने पर कलर टीवी भारत मंगाए जाते थे. लेकिन अब सरकार ने उसपर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया है.
सरकार का कहना है कि यह कदम घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के मकसद से उठाया गया है. आयात पर रोक से मेक इन इंडिया को बल मिलेगा. लेकिन भारत के इस फैसले से चीन को बड़ा नुकसान होने वाला है.
टेलीविजन आयात के नियम में बदलाव
विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि कलर टेलीविजन की आयात नीति में बदलाव किया गया है, अब इसे प्रतिबंधित कैटेगरी में डाल दिया गया है. सरकार का कहना है कि चीन जैसे देशों से गैर-जरूरी सामानों के आयात में कमी लाना है.
किसी भी प्रोडक्ट को प्रतिबंधित कैटेगरी में रखने के बाद अब उस सामान का आयात करने वाले कारोबारी को वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले DGFT से आयात के लिए लाइसेंस लेना होगा.
इन देशों से कलर टेलीविजन आयात
भारत में कलर टीवी का चीन सबसे बड़ा निर्यातक है. उसके बाद वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग, कोरिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड और जर्मनी जैसे देशों का स्थान है.
गौरतलब है कि सीमा पर चीनी सेनाओं की हरकतों के बाद देश में चीन के खिलाफ एक माहौल बन गया है. टिक टॉक, वी चैट समेत पिछले महीने 59 ऐप्स बैन कर दिए, उसके बाद फिर 47 चीनी ऐप्स बंद करने का फैसला लिया गया. यही नहीं, भारत में चीनी कंपनियों मिले कई टेंडर कैंसिल कर दिए गए.
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close