टॉप न्यूज़देश

BIG BREAKING : ‘महायोद्धा’ राफेल की अम्बाला में हुई जबर्दस्त लैण्डिंग, पूरा देश कर रहा सैल्यूट

लैण्डिंग होते ही शगुन के तौर पर WATER SALUTING की गयी

अम्बाला, 29 जुलाई। भारतीय वायुसेना का ब्रह्मास्त्र कहे जाने वाले राफेल लड़ाकू विमानों की खेप की अम्बाला में सफल लैण्डिंग हो गयी है। भारतीय वायु क्षेत्र में दाखिल होते ही राफेल लड़ाकू विमानों को भारत के सुखोई विमानों ने कवर किया। एअर फोर्स चीफ आरके एस भदौरिया ने इन विमानों को रिसीव किया। उन्होंने पांचों पायलट का भावभीना स्वागत किया।

तस्वीर में दिख रहे सात लड़ाकू विमानों में से दो सुखोई विमान हैं, दो राफेल लड़ाकू विमानों को Escort कर रहे हैं। भारत ने कुल 36 राफेल विमानों का सौदा किया है, जिनमें से 5 आज पहुंचे। बाकी 31 राफेल 2022 तक भारतीय वायुसेना के बेड़े में जुड़ जाएंगे

Rafale Landing in Ambala, India Live Updates

बारिश की आशंका के मद्देनज़र जोधपुर एअरबेस को भी एलर्ट रखा गया था, लेकिन अम्बाला एअरपोर्ट स्टेशन पर राफेल विमानों की सफल लैण्डिंग हो गयी। 20 अगस्त को यहां प्रधानमंत्री आएंगे, उस दिन यहां एक समारोह का आयोजन होगा। अधिकारियों ने अंबाला सैन्य अड्डे के आसपास धारा 144 लगा दी गयी थी. तस्वीरें लेने और वीडियो बनाने पर रोक थी. सैन्य अड्डे के तीन किलोमीटर के दायरे में निजी ड्रोन उड़ाने पर भी रोक लगा दी गयी थी. 

धुलकोत, बल्देव नगर, गरनाला और पंजखोरा सहित सैन्य अड्डे से लगे गांवों में धारा 144 लागू कर चार या उससे अधिक लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया. अंबाला के उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि लागू 144 लागू होने के दौरान सैन्य अड्डे की चाहरदीवारी और उससे लगे क्षेत्रों की तस्वीरें लेना और वीडियो बनाना प्रतिबंधित कर दिया गया था.

बता दें कि फ्रांस से निकलकर 5 राफेल विमान मंगलवार को संयुक्त अरब अमिरात (UAE) के आबूधावी के अल दफ्रा एयरबेस पर रुके थे। यहां रात रुकने के बाद बुधवार को पांचों राफेल लड़ाकू विमानों ने भारत के लिए उड़ान भरी और करीब डेढ़ बजे भारतीय वायु क्षेत्र में दाखिल हुए। इस दौरान उन्होंने पश्चिमी अरब सागर में तैनात भारतीय नौसेना के युद्धपोत INS कोलकाता के साथ संपर्क भी किया।

एअर टू एअर रिफ्युलिंग का चित्र

INS कोलकाता-राफेल की बातचीत

  • INS कोलकाता-इंडियन नेवल वॉरशिप डेल्टा 63, भारतीय महासागर में आपका स्वागत है

  • ग्रुप कमांडर हरकीरतसिंह-नेवल वार शिप डेल्टा 63 एयरो लीडर मैनी थैंक्स, इंडियन वार शिप का संदर में निगरानी का भरोसा देते हैं

  • INS कोलकाता-एरो लीडर डेल्टा 63 आसमान आपकी उड़ान गर्व से भरी हो, हैंपी लैंडिंग

  • ग्रुप कमांडर हरकीरत सिंह-डेल्टा 63 एरो लीडर, आपकी जीत हो हमेशा, हैपी हंटिंग ओवर एंड आउट

    राफेल विमान भारत द्वारा पिछले दो दशक से अधिक समय में लड़ाकू विमानों की पहली बड़ी खरीद है। इन विमानों के आने से भारतीय वायुसेना की युद्धक क्षमता में महत्वपूर्ण रूप से बढ़ोतरी होगी. भारत ने 23 सितंबर 2016 को फ्रांसीसी एरोस्पेस कंपनी दसॉल्ट एविएशन से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए 59,000 करोड़ रुपये का सौदा किया था.

Rafale Landing in Ambala, India Live Updates

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close