कोलकाता-हावड़ाटॉप न्यूज़दुनियाबंगाल

महारानी एलिजाबेथ ने कोलकाता दूतावास की अधिकारी से ब्रिटिश नागरिकों की स्वदेश वापसी की जानकारी ली

कोलकाता। महारानी एजिलाबेथ द्वितीय को लॉकडाउन के दौरान ब्रिटिश उप उच्चायोग में एक भारतीय दूतावास संबंधी अधिकारी ने ब्रिटिश नागरिकों की स्वदेश वापसी को लेकर भारत और ब्रिटेन के बीच घनिष्ठ सहयोग के बारे में बताया है। कोलकाता में ब्रिटिश उप-उच्चायोग में काम करने वाली संजीबिता तारियांग ने भारत में लॉकडाउन में फंसे ब्रिटिश नागरिकों की स्वदेश वापसी में मदद के अपने अनुभव शुक्रवार को साझा किए। उन्होंने बताया कि किस तरह “भारत में ब्रिटेन” टीम के सामने कोविड-19 ने एक अभूतपूर्व चुनौती खड़ी कर दी थी। साथ ही, उन्होंने यह भी बताया कि किस तरह भारत और ब्रिटेन के अधिकारियों के बीच आपसी सहयोग के जरिये ब्रिटेन के फंसे हुए यात्रियों को उनके देश भेजने में मदद की गई।
कोलकाता में ब्रिटिश उप उच्चायोग में क्षेत्रीय दूतावास संबंधी विकास अधिकारी तारियांग ने कहा कि स्वदेश वापसी के लिये उड़ानों का प्रबंधन करना एक बड़ा व जटिल अभियान था, जिसे योजनाबद्ध तरीके और आपसी सहयोग से अंजाम दिया गया। हमें भी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान आवाजाही के लिये अनुमति लेनी होती थी। मुख्य चुनौती मेघायल और मणिपुर जैसे दुर्गम स्थानों से परिवहन का इंतजाम करना था। ब्रिटेन ने अप्रैल और जून के बीच 66 चार्टर उड़ानों के जरिये भारत के 11 शहरों से अपने लगभग 18,000 यात्रियों की स्वदेश वापसी कराई थी। महारानी ने पिछले सप्ताह मुख्य अभियानों में शामिल रहे कर्मचारियों से बात की थी। साथ ही उन्होंने टीका विकसित करने के लिये अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किये गए ब्रिटेन सरकार के कार्यों के बारे में भी जानकारी ली थी।  ॉ
गौरतलब है कि पिछले 24 घंटे के दौरान शनिवार को रिकॉर्ड 42 लोगों की मौत हुई एवं 2404 नए मामले आए। एक दिन में यह सर्वाधिक मौतें हैं। इसी के साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 56 हजार को पार कर गया है। राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार संक्रमितों की कुल संख्या 56377 हो गई है जिनमें 19391 एक्टिव केस है। वहीं मरने वालों की संख्या 1332 हो गई है।हालांकि एक्टिव केसों की तुलना में ठीक होने वाले रोगियों की संख्या 35654 हो गई है। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 2125 मरीजों को छुट्टी दी गई है। एक दिन पहले भी 1873 मरीजों को छुट्टी दी गई थी। रिकवरी रेट बढ़कर 63.24 फीसद हो गया है, जो एक दिन पहले 62.12 फीसद था।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close