टॉप न्यूज़धर्मराष्ट्रीयसनातन

PAK में बनेगा 10 करोड़ की लागत वाला भगवान श्री कृष्ण का मंदिर, इमरान सरकार उठाएगी खर्च

नई दिल्ली। पाकिस्तान के इस्लामाबाद में पहला हिंदू मंदिर बनने जा रहा है। 10 करोड़ पाकिस्तानी रुपए की लागत से बनने वाले इस मंदिर की मंगलवार को आधारशिला रखी गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस्लामाबाद में तैयार हो रहे मंदिर में भगवान कृष्ण की मूर्ति स्थापित की जाएगी।

मंदिर राजधानी के एच-9 क्षेत्र में 20 हजार वर्ग फुट में बनाया जाएगा। मानवाधिकारों के संसदीय सचिव लाल चंद्र माल्‍ही ने बताया कि इमरान खान सरकार से मंदिर के निर्माण के लिए विशेष आर्थिक मदद की अपील की गई है।

मंगलवार को मंदिर के भूमि पूजन समारोह के लिए मानवाधिकारों के संसदीय सचिव लाल चंद्र माल्‍ही पहुंचे जहां उन्होंने धर्मिक स्थल की नींव रखी। वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, आजादी से पहले इस्लामाबाद और आस-पास के क्षेत्र में कई मंदिर थे जिनमें से एक सैदपुर गांव और एक कोरंग नदी के पास मौजूद है, हालांकि अब उनका इस्तेमाल नहीं किया जाता। उन्‍हें उनके हाल पर छोड़ दिया गया है।

Construction work for Islamabad's first Hindu temple started - The ...
पाकिस्तान में बनने वाले श्रीकृष्ण मंदिर के भूमि पूजन का चित्र

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक पिछले कई दशकों से इस्लामाबाद में हिंदुओं की आबादी में इजाफा हुआ है, इसलिए यहां मंदिर की आवश्यकता महसूस हो रही थी। इस बीच लाल चंद्र माल्ही ने पाकिस्तान सरकार से अल्पसंख्यकों के लिए इस्लामाबाद में श्मशान की कमी को लेकर भी अपील की है। बता दें कि इस्लामबाद में बनाए जा रहे कृष्ण मंदिर का पूरा खर्च पाकिस्तान सरकार वहन करेगी, रिपोर्ट के मुताबिक धार्मिक मामलों के मंत्री पीर नूरुल हक कादरी ने इस बात की जानकारी मीडिया को दी है।

मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि मंत्री पीर नूरुल हक पहले ही मंदिर निर्माण के लिए विशेष अनुदान का मामला प्रधानमंत्री इमरान खान के सामने उठा चुके हैं। मंदिर निर्माण में करीब 10 करोड़ रुपए का लागत आएगी।

इस्लामाबाद हिंदू पंचायत ने मंदिर का नाम श्री कृष्ण मंदिर रखा है। इस मंदिर के लिए वर्ष 2017 में जमीन दी गई थी। मंदिर परिसर 20 हजार वर्ग फुट में फैला होगा, इसमें एक श्मशान घाट और अन्य धार्मिक कार्यक्रमों के लिए अलग-अलग स्थल बनाए जाएंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close